# ममता बनर्जी

# क्या ममता बनर्जी 2024 में बन सकती हैं प्रधानमंत्री ?




                                 " देवेश चतुर्वेदी "




articlesdev.com Mamta Bannerjee
ममता बनर्जी 

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के तीसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पर तृणमूल के प्रवक्ता कुणाल घोष की भविष्यवाणी से एक बार फिर से अभिषेक बनर्जी के मुख्यमंत्री बनने की बहस शुरू हो गयी है।
कुणाल घोष का मानना है कि ममता बनर्जी के भतीजे एवं पार्टी के महासचिव अभिषेक बनर्जी 2036 में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री होगे। इसके बाद ही पश्चिम बंगाल की संसद अपरूपा पोद्दार घोष ने एक ट्रवीट किया कि ममता बनर्जी 2024 में देश की प्रधानमंत्री बनेगी एवं अभिषेक बनर्जी 2024 में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री हालांकि यह ट्रवीट करने के लगभग एक घंटे में ही उन्होंने इसे डिलीट भी कर दिया था।
इस समय प्रधानमंत्री बनने की रेस में सभी विपक्षी दलों में यदि कोई सबसे आगे है तो वह हैं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी।
कमजोर होती कांग्रेस को ममता बनर्जी अपने मिशन ‘प्रधानमंत्री’ के लिए बहुत अच्छा मौके के तौर पर देख रही हैं। राहुल-प्रियंका की लाख कोशिशों के बावजूद भी कांग्रेस थकी एवं बिखरी हुई दिख रही है।
पश्चिम बंगाल की जनता ने ममता बनर्जी के संघर्ष को देखा है एवं दीदी की छवि स्ट्रीट फाइटर की रही है। जब बिग्रेड में किसी सभा का आयोजन करती हैं तो लोग उनके भाषण सुनने के लिए अवश्य पहुँचते हैं और दीदी के प्रति उनका उत्साह देखते ही बनता है। राज्य के अन्दर ममता बनर्जी जितनी प्रभावशाली है उतनी राज्य के बहार न होने के कारण उन्हें अन्य राज्य के क्षेत्रीय पार्टीयों के सहारे की अत्यन्त आवश्यकता है। इसी कारण ममता बनर्जी दिल्ली का लगातार दौरा कर रही हैं एवं राज्य की राजनीति से निकल कर राष्ट्रीय राजनीति की ओर बढ़ रही हैं। एक बार फिर से उन्होंने सभी विपक्षी दलों का आह्वान किया है।
ममता बनर्जी के देश का अगला प्रधानमंत्री बनने को लेकर भी राजनीतिक विशेषज्ञों में मतभेद है। कुछ राजनीतिक विशेषज्ञ उन्हें भविष्य के प्रधानमंत्री के रूप में देखते हैं और कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि यह ममता बनर्जी के लिए आसान नहीं होगा।
इस बात का खंडन नहीं किया जा सकता है कि राजनीति में कुछ भी संभव है ।